सरायकेला: डीसी अरवा राजकमल ने सोमवार को अंचल कार्यालय से संचालित सभी योजनाओं की समीक्षा बैठक की. डीसी ने कहा कि सभी अंचलधिकारी प्रखंड स्तर पर योजनाओं की समीक्षा करे और पिछड़े योजनाओं में सुधारात्मक प्रगति लाएं. विभिन्न माध्यम से प्राप्त सूचना एवं शिकायत पर संज्ञान लें. कार्यालय में आ रहे फरियादियों से मिलकर उनकी समस्या का निराकरण करें.
बैठक में उपायुक्त के साथ अपर उपायुक्त सुबोध कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला रामकृष्ण कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी चांडिल रंजीत लोहरा व सभी अंचलाधिकारी उपस्थित थे.
इन बिन्दुओं पर की समीक्षा
बैठक के दौरान उपायुक्त ने अंचल कार्यालय अंतर्गत किए जा रहे कार्य जैसे रसीद जमाबंदी, दाखिल ख़ारिज, आपसी बंटवारा, परिशोधन सीमांकन, म्यूटेशन, लगान वसूली, पीएम किसान, ई केवाईसी, ग्रिवांसेस, जाति प्रमाण पत्र समेत विभिन्न कार्यों की प्रगति का अंचलवार समीक्षा की. कर निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध शेष बचे कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निदेश दिया.
समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने ऐसी योजनाएं जिनकी कार्य प्रगति धीमी है, में सुधरात्मक प्रगति लाने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा सभी अंचलाधिकारी अंचल स्तर पर योजनाओं की समीक्षा कर संबंधित पदाधिकारियों के साथ आपसी तालमेल स्थापित करते हुए कार्य में प्रगति लाना सुनिश्चित करें.
सुखाड़ राहत योजना के आवेदन का वेरिफिकेशन करें
जाति प्रमाण पत्र निर्गत संबंधित कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए शेष बचे लंबित कार्य को नियमानुसार जल्द से जल्द निष्पादित करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना अंतर्गत प्राप्त नए आवेदनों का वेरिफिकेशन कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने, प्रधानमंत्री किसान इ केवाईसी कि लंबित कार्य को पूर्ण करने के लिये संबंधित किसान के साथ तालमेल स्थापित करते हुए उन्हें प्रेरित कर नजदीकी प्रज्ञा केंद्र एवं अंचल स्तर पर लगाए जा रहे आधार केंद्र के माध्यम से ईकेवाईसी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.
जनता दरबार में करें समस्याओं का समाधान
डीसी ने कहा कि समाहरणालय में आयोजित जनता दरबार, स्थानीय समाचार पत्र एवं सोशल मीडिया समेत विभिन्न माध्यमों से प्राप्त सूचना अथवा शिकायत पर त्वरित संज्ञान ले. नियमानुसार समाधान सुनिश्चित करें. ताकि लोगों को विभिन्न कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़े. डीसी ने कहा कि कार्यालय में विभिन्न समस्याओं को लेकर आ रहे फरियादियों से प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को अवश्य मिले. उनकी समस्या समाधान पर चर्चा करते हुए निष्पादन करें. अगर निष्पादन उक्त कार्यालय से नहीं किया जा सकता तो उन्हें लीगल एडवाइस अवश्य दें. ताकि शिकायतकर्ता को विभिन्न कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़े. उन्हें बिचौलियों के चक्कर में नहीं पड़ने दें.
Reporter for Industrial Area Adityapur