जमशेदपुर: किसी भी मुसीबत की घड़ी में अब आपको अलग- अलग हेल्पलाइन नंबर पर फोन नहीं करना है. भारत सरकार ने सेंट्रल हेल्पलाइन नंबर 112 जारी किए हैं. जिससे आप कभी भी, कहीं से भी, किसी भी तरह की मदद ले सकते हैं. सम्बंधित विभाग के कर्मी तत्काल आपकी मदद करेंगे.
विदित हो कि पहले हर सेवा के लिए अलग- अलग हेल्पलाइन नंबर थे, मगर अब भारत सरकार के निर्देश पर पूरे देश मे डायल 112 सेवा की शुरुआत हुई है. इसके व्यापक प्रचार- प्रसार को लेकर जमशेदपुर सीसीआर की ओर से आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से लाइव डेमो दिया गया. साथ ही बताया गया कि यह सेवा कैसे काम करती है.
सीसीआर प्रभारी अंजनी कुमार तिवारी ने बताया कि डायल 112 के जरिए किसी भी मुसीबत चाहे पुलिस- प्रशासन से संबंधित हों, आपदा, अग्निशमन अथवा दुर्घटना से संबंधित हों आप इसकी सेवा ले सकते हैं. यह सेवा द्रुत गति से कार्य करती है और इसके सुखद परिणाम भी आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि इसके लिए देशभर में एक ही कंट्रोल रूम बना है जिसका सीधे सेंट्रल से मोनिटरिंग होता है. शिकायत मिलते ही संबंधित विभाग को ट्रांसफर कर दिया जाता है. इसमें खास बात ये है कि इसका फीडबैक भी लिया जाता है. उन्होंने शहर के लोगों से डायल 112 सेवा का लाभ लेने की अपील की है ताकि किसी भी तरह की परेशानियों से पीड़ित को तत्काल राहत दिलाई जा सके.
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अंजनी कुमार तिवारी (सीसीआर डीएसपी- जमशेदपुर)